टाइटेनियम

टाइटेनियम एक रासायनिक तत्व है. अधिकांश धातुओं की तुलना में कम घनत्व होने के कारण इसकी गणना हलके धातुओं में की जाती है. इसका रंग चांदी जैसा सफेद है. चूंकि टाइटेनियम प्रकृति में शुद्ध अवस्था में कठिनता से पाया जाता है, इसे मुख्य रूप से टाइटेनियम अयस्क से प्राप्त किया जाता है. इसके उत्पादन की प्रक्रिया जटिल एवं मंहगी होने के कारण यह, उदाहरणार्थ, अकलुष इस्पात से कई गुना ज़्यादा महंगा है.
अन्य तत्वों के साथ एक मिश्र धातु के रूप में टाइटेनियम विशेष गुण प्राप्त करता है, उदाहरण के लिए कम वजन परन्तु मज़बूती और उच्च क्षय-प्रतिरोध क्षमता. इसलिए टाइटेनियम का उपयोग सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों के लिए किया जाता है.

टाइटेनियम के विशिष्ट गुणों के कारण, उसकी पिसाई के दौरान उपयोगकर्ता को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की प्रक्रिया के दौरान  काटने की गति कम रहे . स्टॉक हटाने के इष्टतम परिणामों के लिए हम काटने की गति 12 - 15 m/sec और एक कठोर डिस्क का उपयोग करने की सलाह देते हैं.
Klingspor की उत्पादन श्रेणी से उपयोगकर्ता टाइटेनियम के प्रसंस्करण के लिए अति उपयुक्त  मृत्तिका के दानों वालेविभिन्न अपघर्षकों का चुनाव कर सकते हैं.

शब्द और परिभाषाओं पर वापिस जाएं


सभी सहाय्य विषय