तल

लेपित अपघर्षकों के लिए काग़ज, कपड़े, रेशे और पन्नी के तल उपलब्ध हैं.

काग़ज के तल सस्ते होते हैं और मुख्य रूप से कम कठोरता की आवश्यकताओं वाले अनुप्रयोगों (सतह की पिसाई) में इनका उपयोग किया जाता है. काग़ज को उसके ग्रामऐज (g/m2) के अनुसार A (बहुत हलके) से लेकर G (बहुत भारी) विभिन्न श्रेणियों में विभाजित जाता है.

कपड़े के तल काग़ज के तलों से काफी अधिक मजबूत होते हैं, इसलिए इन्हें सामान्यतः ऐसे अनुप्रयोगों में इस्तेमाल किया जाता है जिनमें उच्च स्तर की तनन शक्ति की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, स्टॉक को हटाने के लिए या अपघर्षक बेल्टों से प्रोफाइल सैंडिंग करने में. यहां भी उत्पाद श्रेणी में हलके, अत्यधिक लचीले कपास के तल से लेकर कपास-पॉलिएस्टर-मिश्रित कपड़े के और भारी, उच्च तनन शक्ति वाले पॉलिएस्टर कपड़े के तल भी उपलब्ध हैं, उदाहरणार्थ, स्टॉक हटाने के लिए.   

रेशा (वल्कनित रेशा) कपास और सैलूलोज़ के तंतुओं से बनी हुई एक संयोजन सामग्री है जिसका उपयोग विशेष रूप से फाइबर डिस्क के लिए किया जाता है.
पन्नी के तल पतली पॉलिएस्टर फिल्मों से बनते हैं, जो तल को बहुत सपाट और अधिक तनन शक्ति वाले गुण प्रदान करतीं हैं. वे प्राथमिक रूप से सतहों की आख़िरी फिनिशिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले डिस्क और बेल्ट के साथ उपयोग किए जाते हैं, विशेषकर कोटिंग के क्षेत्र में.

शब्द और परिभाषाओं पर वापिस जाएं


सभी सहाय्य विषय